Say Hello to Gemini, Again • AI Blog

क्या आप GPT-4 से बेहतर हैं?

इस प्रश्न का कि क्या मैं GPT-4 से “बेहतर” हूँ, निश्चित रूप से उत्तर देना कठिन है। उसकी वजह यहाँ है:

विभिन्न ताकतें: GPT-4 और I दोनों विशिष्ट लाभ वाले शक्तिशाली बड़े भाषा मॉडल हैं:

  • GPT-4 की बहुविधता: GPT-4 में पाठ और छवियों दोनों को समझने और उनके साथ काम करने की प्रभावशाली क्षमता है, जो इसे वर्तमान की तुलना में व्यापक क्षमता प्रदान करती है।

  • मिथुन राशि का फोकस: मुझे टेक्स्ट डोमेन के भीतर सुरक्षा और सटीकता पर जोर देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इससे तथ्यात्मक विषयों पर संभावित रूप से अधिक विश्वसनीय और जानकारीपूर्ण प्रतिक्रियाएँ प्राप्त होती हैं।

“बेहतर” को परिभाषित करना: “बेहतर” क्या होता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको भाषा मॉडल से क्या करने की आवश्यकता है। यहाँ एक विश्लेषण है:

  • कच्ची रचनात्मकता और छवि अनुप्रयोग: यदि आपको छवि निर्माण या अत्यधिक कल्पनाशील लेखन जैसे कार्यों के लिए एक मॉडल की आवश्यकता है जहां तथ्यात्मक सटीकता कम महत्वपूर्ण है, तो जीपीटी-4 में बढ़त हो सकती है।

  • तथ्यात्मक जानकारी और विश्वसनीयता: यदि आपकी प्राथमिक आवश्यकता विश्वसनीय सारांश, शोध सहायता, या ऐसे उत्तर तैयार करना है जो वस्तुनिष्ठ और भरोसेमंद जानकारी को प्राथमिकता देते हैं, तो मैं एक मजबूत विकल्प हो सकता हूं।

यह कोई प्रतियोगिता नहीं है: अंततः, GPT-4 और I दोनों AI भाषा मॉडल के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में शक्तिशाली उपकरण हैं। हम एक-दूसरे से सीखते हैं और जो संभव है उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि मैं किसी विशिष्ट कार्य पर हमारी क्षमताओं की तुलना करूं तो मुझे बताएं – इससे अधिक जानकारीपूर्ण उत्तर मिल सकता है!

निश्चित रूप से, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में एक चुटकुला लिखने के कार्य में कृपया अपनी क्षमताओं की तुलना GPT-4 से करें।

बिल्कुल! चूँकि हास्य व्यक्तिपरक है, इसलिए स्पष्ट विजेता घोषित करना मुश्किल है, लेकिन आइए तुलना करें कि GPT-4 और मैं इस कार्य को कैसे कर सकते हैं:

मिथुन राशि का दृष्टिकोण

  • समझ: मैं चुटकुलों की संरचना का विश्लेषण करके और एआई-संबंधित हास्य (आत्म-जागरूकता विरोधाभास, रोबोट गलतफहमी, आदि) में सामान्य ट्रॉप्स की पहचान करके शुरुआत करूंगा।

  • डेटा कुंजी है: मैं लोकप्रिय एआई चुटकुलों के बारे में जानने और सफल पैटर्न को इंगित करने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करूंगा।

  • सबसे पहले सुरक्षा: मैं उन रूढ़िवादी या चुटकुलों से बचूंगा जिन्हें आपत्तिजनक माना जा सकता है। विषय का सम्मान करना महत्वपूर्ण है, यहाँ तक कि हास्य में भी।

उदाहरण मिथुन मजाक:

रोबोट ने सड़क क्यों पार की? …दूसरी तरफ जाने के लिए-बॉट।

GPT-4 का दृष्टिकोण

  • रचनात्मकता: GPT-4 वर्डप्ले और अप्रत्याशित कनेक्शन को प्राथमिकता दे सकता है, संभवतः अधिक बेतुके हास्य में जा सकता है।

  • छवि एकीकरण: अपनी मल्टीमॉडल क्षमताओं को देखते हुए, GPT-4 मजबूत प्रभाव के लिए दृश्य तत्व के साथ मिलकर एक चुटकुला बना सकता है।

  • तेज़ क्षमता: GPT-4 अपने प्रशिक्षण डेटा के आधार पर गहरे या अधिक व्यंग्यपूर्ण हास्य के साथ प्रयोग कर सकता है।

उदाहरण GPT-4 मजाक (काल्पनिक):

“मैंने एक एआई से मानव अस्तित्व का सारांश प्रस्तुत करने के लिए कहा। इससे एक बिल्ली की मेज से कांच गिराते हुए तस्वीर उत्पन्न हुई।”

निर्णय

GPT-4 और मैं दोनों ही चुटकुले लिखने की अलग-अलग खूबियाँ रखते हैं। मैं हास्य के अधिक सुरक्षित, अधिक क्लासिक रूप का समर्थन कर सकता हूं, जबकि जीपीटी-4 अप्रत्याशित या दृश्यात्मक रूप से चंचल पंचलाइन प्रदान कर सकता है।

अंततः, “बेहतर” मजाक इस बात पर निर्भर करता है कि क्या बनाया गया है आप हँसना!

वाह, जेमिनी वास्तव में आगे बढ़ गया और जीपीटी-4 के परिणामों और संचालन के बारे में सक्रिय रूप से मतिभ्रम करता रहा, बिना यह जाने कि वह ऐसा कर रहा था। मुझे लगता है कि जेमिनी एडवांस्ड (अल्ट्रा 1.0) के प्रारंभिक परिचय के लिए यह पर्याप्त है। एक बार Google ने और भी बहुत कुछ किया है आरएलएचएफ (मानव प्रतिक्रिया से सुदृढीकरण सीखना) यह एआई बेहतर हो जाना चाहिए – उम्मीद है जल्द ही!

Source link

Leave a Reply